Youngistan

अयोध्या वाली ‘अमृत भारत एक्सप्रेस’ में टिकट कम, लक्जरी ज़्यादा कइसे ?

Share This Post

अयोध्या वाली 'अमृत भारत एक्सप्रेस' में टिकट कम, लक्जरी ज़्यादा 'कइसे' ?

Posted by Admin | 31 December, 2023

प्रधानमंत्री मोदी ने जिस अमृत भारत ट्रेन का उद्घाटन किया है, वो वाकई जबरदस्त है यार. देश की पहली अमृत भारत ट्रेन (Amrit Bharat Express
Train) अयोध्या से दिल्ली के लिए रवाना हुई तो यात्रियों को मज़ा ही आ गया।
इस ट्रेन में सारी सुविधाएं हैं और इसका किराया इसकी तुलना में काफी ठीक रखा गया है। ये समझ लो कि उद्घघाटन के बाद से यंगिस्तान में इसकी जबरदस्त चर्चा है। समझ लो कि पूर्व मध्य रेलवे के समस्तीपुर रेल मंडल के दरभंगा से चलने वाली अमृत भारत ट्रेन में चढ़ने का इतना क्रेज है कि स्पेशल और सुपरफास्ट ट्रेनों को छोड़कर यंगिस्तान इसकी ही बुकिंग
करवा रहा है। एक तो नया नया क्रेज तो दूसरा फैसलिटी काफी ज़्यादा। सुपरफास्ट ट्रेनों में स्लीपर के लिए दिल्ली का किराया जहां 560 रुपये है, वहीं अमृत भारत में केवल 40 रुपये ही ज़्यादा यानी 600 रुपये है। इसी तरह स्पेशल का किराया केवल 715 रुपये है।
अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Amrit Bharat Epress Tain) अयोध्या धाम को माता माता के जन्मस्थल बिहार के सीतामढ़ी से जोड़ेगी। इस ट्रेन का रूट बिहार के दरभंगा से अयोध्या होते हुए दिल्ली तक होगा। दूसरी अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन मालदा से बेंगलुरू तक जाएगी।
अब समझ लो कितने बजे कहां से चलेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली के
आनंद विहार टर्मिनल से सुबह 6:10 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन सुबह 11 बजे कानपुर पहुंचेगी। यह दोपहर 12:25 बजे लखनऊ आकर 12:30 बजे रवाना होगी। इसके बाद दोपहर 2:35 बजे यह ट्रेन अयोध्या पहुंचेगी।
वापसी में ट्रेन नंबर 22425 वंदे भारत एक्सप्रेस अयोध्या से दोपहर 3:15 बजे रवाना होगी। यह शाम 5:15 बजे लखनऊ पहुंचेगी। पांच मिनट रुककर
शाम 5:20 बजे रवाना हो जाएगी, इसलिए स्टेशन से बाहर मत निकल जाना.. यह ट्रेन लखनऊ से कानपुर पहुंचकर शाम 6:35 बजे वहां से रवाना होगी। इसके बाद रात 11:40 बजे भारत आनंद विहार पहुंचेगी।

अमृत भारत ट्रेन का किराया

अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया वंदे भारत की तुलना में काफी कम है। यह एक नॉन एसी ट्रेन है। इस ट्रेन में एक किलोमीटर से 50 किलोमीटर तक की जर्नी के लिए कम से कम किराया 35 रुपये है। इसमें रिजर्वेशन और दूसरे चार्जेज शामिल नहीं हैं। रेलवे के अफसर बता रहे हैं कि अमृत भारत ट्रेन के स्लीपर और सेकेंड क्लास का किराया मौजूदा मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में 15 से 17 फीसदी ज्यादा होगा। बताया है कि आनंद विहार से अयोध्या तक एसी चेयरकार का किराया करीब 1,420 रुपये होगा। वहीं, एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2,760 रुपये के आसपास होगा। समझ लो कि देश में दो और बिहार की पहली अमृत भारत ट्रेन अपने लुक व फीचर से अभी से सुपरहिट हो गई है। आओ अंदर चलकर देखो, क्या क्या दिया है..

डबल इंजन वाली रफ्तार

वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) की तर्ज पर डिजाइन यह देश की पहली पुल-पुश ट्रेन है, जिसमें दो इंजन लगेंगे। दूसरा इंजन आखिरी कोच के बाद लगा है। अमृत भारत ट्रेन में रफ्तार देने के लिए दो इंजन लगाए गए हैं। यह ट्रेन 130 किमी की रफ्तार से पटरियों पर दौड़ेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हर महीने 20 से 30 अमृत भारत ट्रेनें बनाई जाएंगी।

अहा..अंदर से अति-सुन्दर

अमृत भारत ट्रेन का इंटीरियर बेहद खास है। ​अमृत भारत नॉन एसी ट्रेन है, जबकि वंदे भारत एक्सप्रेस e Bharat Train) पूरी तरह एसी ट्रेन है। ट्रेन के कोच पूरी तरह शीशे से कवर हैं।

जमकर सामान रखो

ट्रेन में सामान रखने की भरपूर जगह है। इसकी सीटें काफी आरामदायक हैं। ट्रेन को ऐसा बनाया गया है कि इसमें लंबे सफर में भी लोगों को जरा भी थकान नहीं होगी।

स्पेशल मॉर्डन टॉयलेट

अमृत भारत ट्रेनों में स्पेशल टॉयलेट लगाया गया है। इसमें जीरो डिस्चार्ज एफआरपी मॉड्यूलर लगा है। इन ट्रेनों का निर्माण इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) चेन्नई में किया गया है।

स्मार्ट मोबाइल चार्जिंग

मोबाइल की तुमको चिन्ता रहती थी ना कि, बीच रास्ते में चार्जिंग खत्म तो इंस्टाग्राम कैसे चलाएं.. अब खुश हो जाओ.. अमृत भारत ट्रेन में यात्रियों की सुविधा के लिए कई मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट दिए गए हैं। इनमें साइड में मोबाइल होल्डर भी दिया गया है। जिससे मोबाइल आसानी से चार्ज किए जा सकें।

झटकों से बचाएगी

ट्रेन चलती है तो झटके पे झटके लगते हैं.. तब ऊई.उई करते हो.. अब नहीं करोगे.. अमृत भारत एक्सप्रेस को खासतौर से डिजाइन किया गया है। इसके डिब्बों को ऐसा बनाया गया है कि यात्रियों को सफर के दौरान बिलकुल भी झटके न लगें। तो बेटा फौरन टिकट बुक कराओ.. एक बार तो घूमने का बनता ही है..

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top